Daily Current Affairs (Hindi) - 25.06.2018

http://www.iasexamcentre.com/community/images/current-affairs-latest-1.jpg


http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpg‘चीफ मिनिस्टर ऑफ़ द ईयर’ का पुरस्कार

राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को ई-गवर्नेंस में उनके उल्लेखनीय काम के लिए ‘चीफ मिनिस्टर ऑफ़ द ईयर’ का पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार उन्हें नई दिल्ली में आयोजित 52वें स्कोच शिखर सम्मेलन में दिया गया था। आम आदमी को लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया अभियान को लागू करने में मुख्यमंत्री और राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की गई।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgसौर ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए SKY योजना

गुजरात सरकार ने किसानों के लिए सौर ऊर्जा योजना – सूर्यशक्ति किसान योजना (एस.के.वाई.) शुरू की है। इस योजना के तहत किसान न केवल अपने कैप्टिव खपत के लिए बिजली उत्पन्न करने में सक्षम होंगे बल्कि ग्रिड को अधिशेष बिजली बेचेंगे और अतिरिक्त राशि कमाएंगे। ग्रिड को दी गई अतिरिक्त बिजली 7 साल की अवधि के लिए 7 रुपये प्रति यूनिट की दर से खरीदी जाएगी।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgस्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2018

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2018 के अनुसार, झारखंड भारत में सबसे स्वच्छ राज्य है, इसके बाद महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ हैं। शहरों में सबसे साफ इंदौर है, इसके बाद भोपाल और चंडीगढ़ हैं। त्रिपुरा स्वच्छ राज्यों की सूची में सबसे नीचे था, इसके बाद पुडुचेरी, नागालैंड और पश्चिम बंगाल थे। भारत में 25 सबसे गंदे शहरों में से 18 पश्चिम बंगाल में 1 लाख से अधिक आबादी वाले शहर हैं।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgमहाराष्ट्र में प्लास्टिक पर प्रतिबंध

महाराष्ट्र सरकार ने राज्यभर में सभी प्लास्टिक सामग्री के निर्माण, उपयोग, बिक्री, वितरण और भंडारण पर प्रतिबंध लगा दिया है। अधिसूचना के अनुसार, पहले और दूसरे समय इसका उल्लंघन करने वालों पर 5,000 रुपये और 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ महाराष्ट्र प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने वाला देश का 18वां राज्य बन गया है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgए.सी. की डिफ़ॉल्ट सेटिंग होगी 24 डिग्री सेल्सियस

ऊर्जा मंत्रालय ने एयर कंडीशनर निर्माताओं को ऊर्जा बचाने के लिए 24 डिग्री सेल्सियस पर डिफ़ॉल्ट सेटिंग रखने का सुझाव दिया है। यह भी सुझाव दिया गया है कि निर्माताओं को वित्तीय और स्वास्थ्य बिंदु दोनों से उपभोक्ताओं के लाभ के लिए इष्टतम तापमान सेटिंग का संकेत देने वाले की लेबलिंग करनी चाहिए। डिफ़ॉल्ट सेटिंग के 24 डिग्री सेल्सियस पर होने के परिणामस्वरूप एक वर्ष में 20 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgप्रकृति-थीम वाली पहली हास्य पुस्तक

प्रकृति के लिए प्यार को बढ़ावा देने और बच्चों के बीच इसकी सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, WWF-India ने अपनी पहली कॉमिक बुक लॉन्च की है। ‘द ग्रेट इंडियन नेचर ट्रेल विथ अंकल बिककी’ अपने नायक अंकल बिककी, चुनमुन और उनके कुत्ते दुग्गु की यात्रा का अनुसरण करती है जिससे वे भारत भर में वन्यजीवन के बारे में सीखते हैं। बिक्रम ग्रेवाल, लेखक और WWF-India के सचिव और सी.ई.ओ. रवि सिंह ने पुस्तक को लांच किया।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpg2019 तक परिचालित होगा चाबहर बंदरगाह

एक सरकारी वक्तव्य के अनुसार, भारत यह सुनिश्चित करेगा कि ईरान में चबहर बंदरगाह 2019 तक परिचालित हो जाएगा। बंदरगाह का विकास अफगानिस्तान के लिए एक नए परिवहन गलियारे के हिस्से के रूप में किया जा रहा है और इससे लाखों डॉलर के व्यापार के लिए रास्ता खुलने और पाकिस्तान पर निर्भरता के कम होने की उम्मीद है। भारत का यह बयान अमेरिका के ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को नवीनीकृत करने की धमकी देने के बाद आया।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgमैडम तुसाद में होगी रामदेव की मोम की मूर्ति

जल्द ही लंदन के मैडम तुसाद के संग्रहालय में बाबा रामदेव की एक मोम प्रतिकृति होगी। स्वामी विवेकानंद के बाद उल्लेखनीय मोम संग्रहालय में दिखाए जाने वाले बाबा रामदेव दूसरे संत होंगे। मैडम तुसाद, लंदन में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है, जो प्रसिद्ध और ऐतिहासिक लोगों और लोकप्रिय फिल्म पात्रों के मोम के मूर्तियों को प्रदर्शित करता है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgशतरंज का दूसरा सबसे छोटा ग्रैंडमास्टर

आर. प्रग्गनानंधा ने ग्रैडिन ओपन के दौरान अपना तीसरा जी.एम. मानदंड जीतकर दुनिया में दूसरा सबसे छोटा शतरंज ग्रैंडमास्टर बनकर इतिहास रच दिया। प्रग्गनानंधा, जो सिर्फ 12 साल, 10 महीने और 14 दिन के हैं, भारत के सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर भी हैं। यूक्रेन के सेर्गेई कार्जाकिन अब तक के सबसे छोटे ग्रैंडमास्टर बने रहे। विश्वनाथन आनंद, भारत के पहले जी.एम., ने जब उसने अपना तीसरा मानदंड जीता था तो वे उस समय 18 वर्ष के थे।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgमोदी ने किया मुंडाका-बहादुरगढ़ मेट्रो लिंक का उद्घाटन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पी.एम.ओ. और बहादुरगढ़ के बीच एक डिजिटल वीडियो लिंक के माध्यम से मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो नेटवर्क का उद्घाटन किया। ग्रीन लाइन पर मुंडाका-बहादुरगढ़ के 11.2 किमी के फैलाव के उद्घाटन के साथ, दिल्ली मेट्रो ने बहादुरगढ़ को दिल्ली के दिल से जोड़ते हुए हरियाणा में अपना तीसरा मार्ग खोला। मेट्रो नेटवर्क को 2,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत के साथ विकसित किया गया है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgमेट्रो सिस्टम के मानकों को निर्धारित करने के लिए पैनल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में मेट्रो रेल प्रणालियों के मानकों को निर्धारित करने के लिए एक समिति की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस समिति का नेतृत्व सेवानिवृत्त भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस) अधिकारी ई. श्रीधरन करेंगे, जिन्हें “मेट्रो मैन” भी कहा जाता है। श्रीधरन ने 1995 और 2012 के बीच दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgसंसद पैनल के सामने पेश होंगे बैंक प्रमुख

11 – राजकीय स्वामित्व वाले बैंकों के प्रमुख बुरे ऋण के बढ़ने और धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि की समस्याओं के बारे में एक संसदीय समिति को अवगत कराएंगे।
वे वित्त मंत्री की स्थायी समिति के समक्ष पेश होंगे, जिसका नेतृत्व अनुभवी कांग्रेस नेता एम. वीरप्पा मोइली करेंगे, जो बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर विचार कर रहे हैं।
धोखाधड़ी और एन.पी.ए. की बढ़ती संख्या चिंता का गंभीर कारण बन गई है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgविश्व पैरा एथलेटिक्स में अमित ने जीता स्वर्ण

भारत के अमित कुमार सरोहा ने ट्यूनीशिया में वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स में पुरुषों के क्लब थ्रो F51 कार्यक्रम में स्वर्ण पदक जीता। व्हीलचेयर से जुड़े इस भारतीय एथलीट ने सत्र में 29.42 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण जीता। अमित सरोहा एशियाई पैरा खेलों के पदक विजेता और अर्जुन पुरस्कार विजेता हैं, जो डिस्कस थ्रो और क्लब थ्रो की F51 श्रेणी में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।